-->
दिल्ली में पटाखों के जलाने पर होगी सजा ,भाजपा ने किया विरोध

दिल्ली में पटाखों के जलाने पर होगी सजा ,भाजपा ने किया विरोध

 Delhi ,दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पटाखों पर बैन लगा दिया है,

यह बैन पटाखों के उत्पादन,भण्डारण ,बिक्री और प्रयोग पर 1 जनवरी 2025 तक लागू रहेगा।

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि हम दिल्लीवासियों से वायु प्रदुषण पर अंकुश लगाने के हमारे प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह करते है, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए 14 अक्टूबर 2024 से 1 जनवरी 2025 तक पटाखों के उत्पादन,भण्डारण,बिक्री और प्रयोग पर बैन लगा दिया गया हैं।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बैन के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं, यह प्रतिबंध सभी प्रकार के पटाखों पर लागू होगा और इसका उद्देश्य दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करना हैं।

दिल्ली सरकार के निर्देशों को सख्ती से लागू करने की ज़िम्मेदारी  दिल्ली पुलिस को सौपी गयी हैं, जिसके लिए प्रदूषण नियंत्रक समिति को दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

कारोवारियों ने जतायी आपत्ति 

दिल्ली के कारोवारियों ने इस बैन पर आपत्ति जताते हुए कहा हैं कि दिल्ली में दीपावली पर पटाखों का कई सौ करोड़ का कारोवार होता है और इससे दिल्ली सरकार को भी बड़ी रकम टैक्स के रूप में मिलती हैं, लेकिन पटाखों पर बैन के कारण दिल्ली के कारोवारियों को बहुत बड़ा घाटा होता हैं।

भाजपा ने आप पर लगाये आरोप 

भाजपा ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार दिल्ली में  प्रदूषण को रोकने पर बिल्कुल गंभीर नही है, इसीलिए स्वास्थ्य हित में उपराज्यपाल को कार्यवाही करनी चाहिए। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा ने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से इस विषय पर एक उच्चस्तरीय सर्वदलीय बैठक बुलाने की अपील की हैं।

0 Response to "दिल्ली में पटाखों के जलाने पर होगी सजा ,भाजपा ने किया विरोध "

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article