-->
राजातालाब राजमार्ग फ्लाईओवर के कारण निवासियों की रातें नींद से जागने वाली रहतीं हैं, एनएचएआई बेफिक्र

राजातालाब राजमार्ग फ्लाईओवर के कारण निवासियों की रातें नींद से जागने वाली रहतीं हैं, एनएचएआई बेफिक्र

Rajatalab ,वाराणसी-प्रयागराज वांया राजातालाब चौराहे पर राष्ट्रीय राजमार्ग 19 फ्लाईओवर, जिसके एक तरफ  कचनार गाँव और दूसरी तरफ रानी बाज़ार गाँव है, इन दोनों इलाकों के निवासियों की रातों की नींद हराम कर रहा है।

निवासियों ने शिकायत की है कि जब ओवरलोड वाहन फ्लाईओवर पर चलते हैं तो उन्हें कंपन महसूस होता है। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच "कंपन" विशेष रूप से असहनीय होता है, जब ओवरलोड ट्रकों के चालक पुलिसकर्मियों को चकमा देकर फ्लाईओवर पर चढ़ जाते हैं।

ओवरस्पीडिंग और फ्लाईओवर का इस्तेमाल करने वाले भारी वाहनों से होने वाला शोर भी बहुत तेज होता है।

दरारें होने और बिना साउंड बैरियर से समस्या बढ़ती जा रही है 


क्या फ्लाईओवर में दरारें और बिना साउंड बैरियर कंपन और शोर के लिए जिम्मेदार हैं? केन्द्र सरकार के एनएचएआई द्वारा यहाँ पर बनाए गए फ्लाईओवर का उद्घाटन 2020-21 में किया गया था। लेकिन जल्द ही यह स्थानीय निवासियों के लिए परेशानी का सबब बन गया।

यहाँ के निवासियों ने रात में फ्लाईओवर से गुजरने वाले ओवरस्पीडिंग वाहनों और ओवरलोडेड ट्रकों के कारण होने वाले तेज शोर के बारे में एनएचएआई से कई बार शिकायत की है।

स्थानीय प्रशासन ने भी अधिकारियों को कड़े शब्दों में पत्र लिखकर दैनिक संकट का जल्द समाधान करने की मांग की है।

स्पॉट निरीक्षण


स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने सोमवार को एक स्पॉट चेक किया और पाया कि निवासियों का यह कहना सही हो सकता है कि दरारें और बिना ध्वनि अवरोधक उनकी रातों की नींद हराम करने के लिए जिम्मेदार हैं।

अधिकांश खंभों में दरारें हैं, और फ़्लाईओवर के पास खंभों को जोड़ने वाले स्पैन में दरारें हैं। चौराहे के पास फ्लाईओवर के नीचे खड़े होकर, कोई भी स्पष्ट रूप से दरारें देख और आवाज़ें सुन सकता है।

फ्लाईओवर पर ध्वनि अवरोधक भी नहीं लगाए गए हैं। बड़े अंतराल हैं जो वाहनों की आवाज को दोनों मोहल्लों तक जाने देते हैं

विशेषज्ञों की माने अगर ये "संरचनात्मक" दरारें हैं जो ओवरलोड ट्रकों और वाहनों के हर रात तेज गति से फ्लाईओवर पर दौड़ने से और भी बदतर हो रही हैं, तो इसके ढहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

0 Response to "राजातालाब राजमार्ग फ्लाईओवर के कारण निवासियों की रातें नींद से जागने वाली रहतीं हैं, एनएचएआई बेफिक्र"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article