-->
राजातालाब थाने के दरोगा मुफ्त में पी रहे हैं जूस, खैरात लूटने अपने मित्र पुलिस को भी भेजा

राजातालाब थाने के दरोगा मुफ्त में पी रहे हैं जूस, खैरात लूटने अपने मित्र पुलिस को भी भेजा

Varanasi : राजातालाब, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में खाकी वर्दी के रुआब में कुछ पुलिस कर्मी अपना कर्तव्य भूलकर मनमर्जी पर उतारू हैं। खाकी की गर्मी का असर आम लोगों सहित ठेला पटरी व्यवसायियों पर दिखाकर अपनी जेबें गर्म कर रहे हैं। खाकी का दुरुपयोग करने वाले इन पुलिस कर्मियों को मुफ्तखोरी का रोग भी लग चुका है। 

 एक ऐसा ही मामला राजातालाब थाने के क़स्बा राजातालाब पुलिस चौकी में पदस्थ दरोग़ा अनिल कुमार का सामने आया है। दरोग़ा ने मुफ्त में विगत तीन माह से जूस पी रहे हैं और फल भी खा रहे हैं, दो दिन पहले अपने मित्र दरोग़ा को भी मुफ्त में खरीददारी करने भेज दिया। दुकानदार के द्वारा हाथ खड़े करने पर दरोग़ा ने वर्दी का असर दिखाने की चेतावनी दे डाली। 

राजातालाब चौराहे पर फल का ठेला लगाने वाले ठेला पटरी व्यवसायी अरून चौहान ने बताया कि विगत तीन माह से चौकी पर पदस्थ दरोग़ा कुछ अन्य पुलिस कर्मियों के साथ जूस चौकी पर मँगवा कर मुफ़्त में पी रहे हैं। और फल पैक करवा कर मुफ़्त में मँगवा रहे है।

दुकानदार के द्वारा भुगतान मांगने पर दरोग़ा अनिल कुमार के द्वारा धमकाया जा रहा है कि हमसे रुपये मांगते हो। हजार दो हजार रुपए का सामान अगर गिफ्ट नहीं किया तो अतिक्रमण के आरोप में दुकान बंद करवा कर चालान करवा दूंगा। आरोप है कि तकरीबन ढाई हजार रुपए कीमत की जूस व फल फ्री में ले लिए हैं। 

दरोग़ा मुफ्त में लगातार विगत तीन माह से जूस पीने और फल हथियाने के बाद दरोग़ा ने बुधवार को सिपाहियों के साथ अपने मित्र दरोग़ा मऊ ज़िले में पदस्थ पास के खजुरी गाँव निवासी मित्र दरोग़ा को चौराहे पर उक्त ठेला में फल की दुकान चलाने वाले अरून चौहान के यहां भेजा। दरोग़ा के मित्र दरोग़ा ने तकरीबन आधे घंटे तक दुकान में रहकर सामान देखे। अलग-अलग फल पंसद किए दरोग़ा के मित्र दरोग़ा के द्वारा पसंद किए गए फलो को पैक करवा लिया गया। दुकान संचालक के द्वारा 180 रुपए का बिल बनाया गया। बिल देखते ही दरोग़ा के मित्र दरोग़ा और साथ आए सिपाहियों ने दुकानदार से कहा कि साहब ने भेजा है। कोई पेमेन्ट नहीं होगा और सामान देना होगा, तब दुकानदार ने अन्य ठेला पटरी व्यवसायियों को घटना क्रम से अवगत कराया। चौकी पर उक्त ठेला पटरी व्यवसायियों को जबरन उठाकर लाए मारा पीटा गया और सादे काग़ज़ पर पुलिस ने दस्तख़त भी करवा लिया है।

दुकानदार दरोग़ा अनिल कुमार से बात कर कहा कि दुकानदार की इतनी कमाई नहीं है कि वह इतने का सामान गिफ्ट कर सके। आरोप है कि दरोग़ा अनिल ने अन्य ठेला पटरी व्यवसायियों को भी धमकाया और कहा कि वाट्सअप पर एकाउंट नम्बर भेज दो पैसा भिजवा देता हूं, फिर कहा कि सामान को पैक करवा कर रखवा दो समय मिलेगा तो रुपए भिजवा दूंगा तब सामान देना। साथ ही यह भी कहा कि मित्र दरोग़ा को फल न देकर ठीक नहीं किया है, कार्रवाई के लिए तैयार रहना। 

पहले भी लग चुके हैं वसूली के आरोप

खाकी वर्दी का धौंस देकर मुफ्त की जूस पी रहे और फल हथियाने वाले दरोग़ा अनिल कुमार अपनी कार्यशैली के कारण पुलिस विभाग में चर्चित हैं। विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कुछ माह पहले क्षेत्र के अन्य कारोबारी से महीना वसूलने के अलावा रुपए ऐंठने के प्रयास में जुटे दरोग़ा अनिल कुमार ने स्वयं को पाक-साफ दिखाने की पूरी कोशिश करते रहते हैं लेकिन उक्त घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है और दरोग़ा के करतूत की पोल खुल गई है। 

राजातालाब थाने से जुड़े पुलिस सूत्रों का कहना है कि दरोग़ा के द्वारा आउट साइडर एवं अपने सहयोगी स्टाफ के द्वारा अवैध रूप से वसूली की जाती है। 

स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने पूरे मामले को सीएम योगी सहित आलाधिकारियों को ट्वीट कर कहा कि योगी जी एक तरफ स्थानीय पुलिस की कार्यशैली ठेला-खोमचा वालों के साथ अन्याय कर रही है। उधर, सीएम योगी कहते हैं कि हमारी सरकार गरीब गुरबो ठेला-खोमचा व्यवसायियों के साथ है।

लड़ी जाएगी हक की लड़ाई


राजातालाब के ठेला पटरी व्यवसायियों दुकानदारों के साथ जो हुआ, उसकी स्थानीय सामाजिक संगठनों पूर्वांचल किसान यूनियन, प्रधान संघ, मनरेगा मज़दूर यूनियन आदि संगठनों ने निंदा की है और अब पुलिस उत्पीड़न के शिकार दुकानदारों के साथ वो खड़े हैं। दुकानदार निर्धारित स्थान पर दुकान में रोजगार कर रहे है लेकिन उत्पीड़न उनका ही हुआ। उत्पीड़न के शिकार दुकानदारों की अगुवाई में यह लड़ाई लड़ी जाएगी। दुकानदार अपना हक लेकर रहेंगे। ठेला पटरी व्यवसायियों का उत्पीड़न गैर कानूनी है। यह आजीविका संरक्षण फेरी नीति कानून 2014 का उल्लंघन है। यहां के ठेला फुटपाथ पटरी व्यवसायियों से पुलिसकर्मियों द्वारा मुफ़्तखोरी को गैर क़ानूनी कार्रवाई बताते हुए सीएम योगी से ठेला पटरी व्यवसायियों के संरक्षण पुनर्वासन और व्यवस्थापन की मांग की गई।

0 Response to "राजातालाब थाने के दरोगा मुफ्त में पी रहे हैं जूस, खैरात लूटने अपने मित्र पुलिस को भी भेजा"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article