-->
एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण हटाने के नोटिस से मची खलबली, 14 मीटर चौड़ी रोड पर है कई अवैध निर्माण

एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण हटाने के नोटिस से मची खलबली, 14 मीटर चौड़ी रोड पर है कई अवैध निर्माण

Varanasi : राजातालाब, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के राजातालाब ला कालेज रोड में अतिक्रमण करके बैठे दो दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ पीडब्ल्यूडी सख्त हो गया है। कई लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं, जिसमें साफ तौर कहा गया है कि एक सप्ताह के भीतर इन अवैध कब्जों को हटाया जाए। इसके बाद पीडब्ल्यूडी जिला प्रशासन के सहयोग से बुलडोज़र चलाएगा। 

 जारी हो रहे नोटिस से अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया है। बता दें कि राजातालाब क्षेत्र के 14 मीटर चौड़ी ला कालेज रोड कचनार गाँव में आराजी नम्बर 736 की 1.48 एकड़ सड़क की भूमि पर वर्षों से लोग अवैध तरीके से कब्जा जमाए बैठे है। इनके खिलाफ कार्रवाई का प्रशासन ने मूड बना लिया है। निर्माण खंड प्रथम पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता रश्मि कुमारी ने बताया कि वर्षों से पीडब्ल्यूडी की सड़क पर कब्जाधारियों ने अवैध तरीके से अपना कब्जा जमाते हुए कटरा, काम्प्लेक्स और पक्का मकान आदि बनवा रखा है।

ऐसे हुआ 20 साल बाद हुआ खुलासा


  लगातार क्षेत्रीय कई लोगों के शिकायत के बाद अभिलेखों की जांच करवाया गया, तब यह स्पष्ट हुआ कि लोगों ने गलत तरीके से जमीन पर कब्जा कर अपनी ईमारतें बनवाई हैं।सभी के खिलाफ नोटिस जारी कर अग्रिम कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है। कब्जे का खुलासा 20 साल बाद तब हुआ, जब एक मुम्बई रिटर्न दम्पत्ति जयलाल पाल उर्फ़ अजय पाल व उसकी पत्नी धर्मा देवी ने पीडब्ल्यूडी के सड़क पर अवैध क़ब्ज़ा कर बैंक से होम लोन लेकर काम्पलेक्स का 20 साल पहले निर्माण करवाया था और पुनः तीसरे मंज़िलें के निर्माण के लिए बैंक से होम लोन लेने के लिए आवेदन कर दिया था। लगातार बढ़ते अतिक्रमण अवैध क़ब्ज़ा से उक्त रोड 14 मीटर की जगह पटरी सहित महज 5 मीटर में ही सिमट गया था नतीजा आयेदिन जाम के कारण आवागमन बाधित होने से चिंतित क्षेत्रीय लोगों ने विगत अप्रैल माह से लगातार इसकी शिकायत सीएम पोर्टल पर कर रोड से अवैध क़ब्ज़ा अतिक्रमण हटाने के लिए सीएम योगी से माँग कर रहे हैं। शिकायत के बाद राजस्व और पीडब्ल्यूडी विभाग ने कागज खंगालना शुरू किया और कुछ दिनों पहले अतिक्रमण चिन्हित कर अवैध क़ब्ज़ाधारियों को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। इसकी जद में आने वाले सभी अवैध निर्माण को एक सप्ताह के बाद ध्वस्तीकरण का आदेश जारी कर दिए गए हैं।

दो दर्जन से अधिक भवन स्वामी सूची में


  पीडब्ल्यूडी के अवर अभियंता सीके साहू ने बताया कि तहसील प्रशासन और पीडब्ल्यूडी द्वारा अवैध क़ब्ज़ा अतिक्रमण चिन्हित कर एक विशेष लिस्ट जारी की गई है, जिसमें उक्त रोड से लगभग दो दर्जन से अधिक अवैध क़ब्ज़ाधारी इस लिस्ट में हैं। अतिक्रमणकारियों को एक हफ्ते का समय दिया जा रहा है। 1 हफ्ते के भीतर अगर यह अपने अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो पीडब्ल्यूडी द्वारा इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

0 Response to "एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण हटाने के नोटिस से मची खलबली, 14 मीटर चौड़ी रोड पर है कई अवैध निर्माण"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article