-->
राजातालाब चौराहे पर न यात्री विश्रामालय न तो पीने की पानी की व्यवस्था है न ही शौचालय हैं

राजातालाब चौराहे पर न यात्री विश्रामालय न तो पीने की पानी की व्यवस्था है न ही शौचालय हैं

Varanasi : राजातालाब। राजमार्ग 19 से जुड़े धार्मिक महत्ता के पंचक्रोशी पथ, रथयात्रा मार्ग, जन्सा रोड, कछवा, जमुआ रोड व जक्खिनी रोड से जुड़े काशी प्रयागराज हाईवे राजातालाब चौराहे सहित सब्ज़ी मंडी, रानी बाज़ार में कहीं भी सार्वजनिक सुलभ शौचालय नहीं है। 

 नागरिकों द्वारा सुलभ काम्पलेक्स का शीघ्र निर्माण की मांग की गई है। जिससे पुरुषों और खासकर महिलाओं को लघुशंका के लिए परेशान न होना पड़े। क्षेत्रीय नागरिकों ने राजातालाब में दो स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय बनाने की मांग की है। चौराहे पर न यात्री विश्रामालय न तो पीने की पानी की व्यवस्था है न ही शौचालय। पास में तहसील, थाना, ब्लाक, कार्गो सेंटर, कई बैंक, स्कूल, कालेज आदि दर्जनों कार्यालय होने के कारण दिनभर हज़ारों की संख्या में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के महिला व पुरुषों का आवागमन होता है।

 सार्वजनिक शौचालय नहीं होने से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं और दिव्यांगो को होती है। नारी अस्मिता की रक्षा के लिए प्रशासन से शीघ्र राजातालाब क्षेत्र के चौराहे सहित सब्ज़ी मंडी, गल्ला बाजार में सार्वजनिक शौचालय के निर्माण की मांग की है। राजातालाब के कचनार गाँव में कहने को तो राजमार्ग से एक किमी दूर पर दलित बस्ती में प्रसाधन घर बना हुआ है। लेकिन यह स्थल दूर और विरान में होने से पुरुषों और महिलाओं दोनों ही के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। महिलाओं के लिए पूरे बाजार में कहीं भी सुरक्षित व सम्मान जनक जनसुविधा केंद्र नहीं है। लंबे समय से क्षेत्र के नागरिक राजातालाब क्षेत्र में जनसुविधा केंद्र बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन प्रशासन ने नागरिकों कोयल  सुविधा उपलब्ध कराने की कोई पहल नहीं की है। व्यापारी दिन भर अपने प्रतिष्ठानों में व्यस्त रहते हैं। पंचक्रोशी यात्रा पर आने जाने वाले पर्यटक क्षेत्र में भ्रमण करने आते हैं। आसपास के सैंकडों गांव से प्रतिदिन बडी संख्या में महिलाएं खरीददारी के लिए बाजार पहुंचती हैं।

दो स्थानों पर बनाए जाएं शौचालय


 राजातालाब चौराहे पर वर्षो पहले जन सहयोग से मूत्रालय बना हुआ था। जो हाइवे चौड़ीकरण में तीन साल पहले हटाया जा चुका है। प्रशासन चाहे तो उक्त स्थल से अतिक्रमण हटाकर सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जा सकता है। वहीं ओवरब्रिज के नीचे नाले के उपर जनसुविधा केंद्र बनाकर महिलाओं को सम्मान जनक व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सकती है।

 सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, रानी बाज़ार प्रधान अनिल मोदनवाल ने कहा कि यहां निजी और सार्वजनिक कार्यों के लिए दूर-दराज गांवों से सैकड़ों लोग प्रतिदिन आते हैं। बैंक, सब्ज़ी मंडी, कालेज व अन्य कार्यों में महिलाएं को भी यहां मजबूरन आना पड़ता है। आसपास में सुलभ शौचालय नहीं होने से लोगों को परेशानी होती है। स्थानीय लोगों व आसपास के दुकान मालिकों ने कहा कि चौराहे से एक किमी के अंदर तहसील,एसडीएम, ब्लाक कार्यालय के पास राजातालाब चौराहा है। यहां दिनभर सैकड़ों लोग आते व जाते हैं। एसडीएम कार्यालय होने से यहां 40 किलोमीटर दूरी गांव से लोग यहां आते हैं लेकिन सुलभ शौचालय नहीं होने से वो काफी परेशान रहते हैं।

सुलभ शौचालय प्लान में शामिल हैं 


 खंड विकास अधिकारी विजय जायसवाल व ग्राम विकास अधिकारी दीपक शर्मा ने कहा कि लोगों की समस्याओं को देखते हुए यह प्रस्ताव प्लान में शामिल किया गया है। चौराहे पर सार्वजनिक सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। लेकिन सरकारी भूमि उपलब्ध नही होने से शौचालय निर्माण नहीं हो पा रहा है हाईवे के अंडर पास नाला के उपर शौचालय बनाने हेतु राजमार्ग प्राधिकरण से जल्द अनुमति माँगा जाएगा और अनुमति मिलने पर कार्य शुरू किया जाएगा।

0 Response to "राजातालाब चौराहे पर न यात्री विश्रामालय न तो पीने की पानी की व्यवस्था है न ही शौचालय हैं "

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article