-->
धरना स्थल पर किसानों ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई, 2 जून को युवाओं को समर्पित धरना प्रदर्शन होगा

धरना स्थल पर किसानों ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई, 2 जून को युवाओं को समर्पित धरना प्रदर्शन होगा

Greater Noida , ग्रेटर नोएडा विकास प्रधिकरण पर किसानों के धरने का 35 वां दिन था 29 मई को किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि थी राष्ट्रीय लोक दल और किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने धरना स्थल पर ही चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई।
 धरनारत किसानों ने चौधरी चरण सिंह के छाया चित्र पर माल्यार्पण किया। किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चौधरी चरण सिंह का जीवन किसानों के भले के लिए समर्पित था, चौधरी साहब ने जमीदारी उन्मूलन सहित कई कानून किसानों के पक्ष में पास कराए थे, जिनसे किसानों की स्थिति में भारी परिवर्तन आया था। चौधरी साहब ने धर्मनिरपेक्ष राजनीति की स्थापना की थी, चौधरी साहब ने अपने कार्यकाल में मंडल आयोग का गठन कर पिछड़ों के आरक्षण का रास्ता भी खोला था, चौधरी चरण सिंह सामाजिक न्याय के पक्षधर थे और किसान जातियों को राजनीति में लाकर उन्होंने किसानों की राजनीतिक चेतना का विकास किया था।
  धरने की अध्यक्षता शांति देवी ने की धरने का संचालन सतीश यादव ने किया। सतीश यादव में चौधरी चरण सिंह पर अपनी कविता भी पेश की। धरने पर अजीत दौला, जनार्दन भाटी, इंद्रवीर एडवोकेट, गवरी मुखिया, सूबेदार ब्रह्मपाल किसान सभा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र भाटी, सुरेश यादव, भीम सिंह प्रधान, राजीव नागर, महाराज सिंह प्रधान, डॉ शैलेश, संदीप भाटी, बुध पाल यादव, निशांत रावल, सुधीर रावल, मदनलाल, मोहित भाटी, जयवीर नागर,  निरंकार प्रधान ने अपने विचार प्रकट किए।
 ज्ञान त्यागी ने प्राधिकरण को चेतावनी देते हुए कहा कि जिस तरह किसानों ने हजारों की संख्या में ट्रैक्टर रैली निकालकर अपनी ताकत का इजहार किया था, उसी तरह 6 जून को किसान बड़ी संख्या में डेरा डालने के लिए प्राधिकरण पर आ रहे हैं। किसान सभा के प्रवक्ता डॉ रुपेश वर्मा ने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि अबकी बार किसान आर पार की लड़ाई के मूड में है, क्षेत्र में बड़े पैमाने पर जागरूकता आ गई है। 2 जून को युवाओं को समर्पित धरना प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें हजारों की संख्या में क्षेत्र के युवा हिस्सा लेंगे। क्षेत्र के युवा रोजगार की नीति को लेकर अपना धरना करेंगे, जिस का संचालन भी युवा ही करेंगे। युवा पूरे क्षेत्र में अभियान चलाकर 2 जून के धरने की तैयारी कर रहे हैं। प्रकाश प्रधान सिरसा में कहा कि 45 गांव के किसान 10% आबादी प्लाट, आबादी लीजबैक, सर्कल रेट का 4 गुना मुआवजा, 40 मीटर का भूमिहीनों का प्लाट रोजगार के नीति एवं अन्य मुद्दों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, जब तक सभी मुद्दे हल नहीं होंगे किसानों का धरना चलता रहेगा।

0 Response to "धरना स्थल पर किसानों ने चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि मनाई, 2 जून को युवाओं को समर्पित धरना प्रदर्शन होगा"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article