-->
हाईवे द्वारा चौड़ीकरण में शिफ्ट किए सैकड़ों वर्ष पुराने काल भैरव मंदिर के मूर्ति की ग्रामीणों ने कराया प्राण प्रतिष्ठा

हाईवे द्वारा चौड़ीकरण में शिफ्ट किए सैकड़ों वर्ष पुराने काल भैरव मंदिर के मूर्ति की ग्रामीणों ने कराया प्राण प्रतिष्ठा

Varanasi , राजातालाब चौराहे पर स्थित पंचक्रोशी पथ और राजमार्ग के किनारे स्थित सैकड़ों वर्ष पुराने काल भैरव मंदिर का पुनर्निर्माण होने के दो साल बाद मूर्ति की शुक्रवार को जन सहयोग से ग्रामीणों ने प्राण प्रतिष्ठा कर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। 

इस मौके पर कचनार, रानी बाज़ार गाँव के लोगों के अलावा आसपास गांवों से भी काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस पावन आयोजन के संयोजक काल भैरव बाबा के अनन्य भक्त बनारसी विश्वकर्मा थे इनके अलावा इस मौके पर क्षेत्र के गणमान्य लोगों सहित स्थानीय व्यापारियों के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भी पहुंचकर काल भैरव बाबा के चरणों में पूजा अर्चना की।

यहाँ बनारसी विश्वकर्मा ने कहा कि अगर समाज ऐसे शुभ कार्यों में लगा रहेगा तो आने वाली पीढ़ी को भी भक्ति के मार्ग पर चलने का रास्ता आसानी से मिल जाएगा। बता दें कि कचनार गांव के राजातालाब चौराहे पर स्थित मंदिर को राजमार्ग 19 के चौड़ीकरण के दौरान तीन साल पहले उक्त मंदिर को प्राधिकरण द्वारा शिफ्ट कर दिया गया था।

 पंचक्रोशी पथ पर ऐतिहासिक मंदिर का पुनर्निर्माण राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा चौड़ीकरण के दौरान कराया गया था, यह मंदिर प्राचीन समय का सबसे पुराना इलाके का मंदिर है इस मंदिर में काल भैरव की मूर्ति स्थापना की गई और इस मौके पर भंडारा किया गया यही विद्वानों ने लंबी पूजा अर्चना के बाद प्राण प्रतिष्ठा का शुभ काम किया।
उसके बाद भंडारा आयोजित किया गया देर रात तक भक्ति जागरण का कार्यक्रम भी हुआ। इस प्राण प्रतिष्ठा और भंडारे में बनारसी विश्वकर्मा, डा. संतोष विश्वकर्मा, जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि दिनेश सिंह यादव, अनिल गुप्ता, जयलाल पाल, राजकुमार गुप्ता, मदनलाल पटेल, ओमप्रकाश सिंह पटेल, सुनिल पटेल, हिरा जायसवाल, राजकुमार उर्फ चक्खन, एमपी मिस्त्री, बंगाली, रामनिहोर, शिवकुमार, मुन्ना, राजा, राधे, संदीप, सुनिल, आशीष, राजेश, सतीश आदि लोगों सहयोग दिया।

0 Response to "हाईवे द्वारा चौड़ीकरण में शिफ्ट किए सैकड़ों वर्ष पुराने काल भैरव मंदिर के मूर्ति की ग्रामीणों ने कराया प्राण प्रतिष्ठा "

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article