-->
सब्जी मंडी में 2 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा किसान

सब्जी मंडी में 2 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा किसान

Uttar Pradesh , मटर के बाद अब टमाटर की कीमतें किसानों को रूला रही है, लगातार टमाटर के दामों में कमी आ रही है। राजातालाब की थोक मंडी में टमाटर 2 से 3 रूपए किलो बिक रहा है। इस दाम में किसानों को लागत मूल्य भी नहीं निकल पा रहा।
वाराणसी, मिर्ज़ापुर जिले में किसान बड़ी मात्रा में टमाटर का उत्पादन करते हैं। किसान को मंडी में लाने का भाड़ा भी नहीं मिल पा रहा।

लोगों को राहत, किसानों को नुकसान


महंगाई की मार झेल रही जनता को अब टमाटर की कीमतों के कारण राहत मिल गई। सब्जियों और दालों में टमाटर के उपयोग से स्वाद बढ़ जाता है। टमाटर के बिना सलाद भी अधूरा है। ठंड के दिनों में टमाटर सूप की डिमांड रहती है और टमाटर सस्ता होने से हर घर में सूप बनाया जा रहा। आम लोगों को राहत मिल गई लेकिन किसानों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई। टमाटर की कीमतों से किसान बहुत दुःखी है।

किसान को होगा नुकसान


मंडी में टमाटर लेकर आए शाहंशाहपुर के किसान ने बताया मैंने 14 बिस्वा टमाटर खेत में लगाए हैं जिसमें करीबन बीस हजार रुपए से ज्यादा खर्च हो चुका। मंडी में इस समय टमाटर 2 रुपए किलो बिक रहा जिसके कारण मंडी में लाने तक का भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा। किसान को लागत मूल्य निकालना मुश्किल हो रहा है। लागत मूल्य का घाटा किसान को उठाना पड़ेगा।

टमाटर के नहीं मिल पा रहे भाव


मंडी व्यापारी बबलू पटेल ने बताया टमाटर के कम भाव होने से किसानों का भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा। किसान परेशान हो रहे हैं। भाव न मिलने से किसान टमाटर फेंक कर जा रहे हैं, जिन्हें मवेशियां खा रही है।
वाराणसी से राजकुमार गुप्ता की रिपोर्ट

0 Response to "सब्जी मंडी में 2 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा किसान"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article