-->
क्या UPI Transaction पर चार्ज लगेगा? वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

क्या UPI Transaction पर चार्ज लगेगा? वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

UPI Transaction Charge यूपीआई ट्रांसक्शन चार्ज को लेकर सोशल मीडिया में लगातार यह खबर चल रही है कि सरकार यूपीआई ट्रांसक्शन पर चार्ज लगाने वाली है। इस खबर पर सरकार की तरफ से वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि अभी सरकार की ऐसी कोई मनसा नही है।

What is UPI?


  यूपीआई ट्रांसक्शन (UPI Transaction) ऑनलाइन पेमेंट का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है , इसके द्वारा रियल टाइम पेमेंट की जाती है, सीधा एक खाते से दूसरे खाते में धनराशि जाती है। इसकी शुरुआत भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये की गयी थी । UPI यूजर लगातार बढ़ रहे है, जुलाई में यूपीआई से 600 करोड़ ट्रांसक्शन किये गये थे, जोकि 10.2 करोड़ रूपये की धनराशि थी।

RBI ने चार्ज लगने के दिये थे संकेत


आरबीआई (RBI) ने कुछ समय पहले  UPI पेमेंट और चार्ज को लेकर लोगो से फीडबैक लिये थे, इसके बाद एक कंसल्टेशन पेपर भी RBI द्वारा शेयर किया गया था, तभी से सोशल मीडिया पर यह खबरे चल रही थी कि सरकार यूपीआई ट्रांसक्शन पर चार्ज लगाने जा रही है, लेकिन अब वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर चार्ज (UPI Transaction Charge) नही लगाने की जानकारी दी है।

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने दिया जवाब


वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से कहा गया है कि UPI लोगो के लिए काफी उपयोगी है और यह अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद है। सरकार यूपीआई ट्रांसक्शन पर किसी भी तरफ का चार्ज लगाने का नही सोच रही है। जहां तक सेवादाताओं के चार्ज का सवाल है, उन्हें सरकार अन्य तरीकों से पूरा करेगी। सरकार ने पिछली साल डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये मदद राशि जारी की थी, जोकि आगे भी जारी रहेगी।

0 Response to "क्या UPI Transaction पर चार्ज लगेगा? वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article