-->
महिला थाना प्रभारी ने स्कूल के विद्यार्थियों को समाज की विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक किया

महिला थाना प्रभारी ने स्कूल के विद्यार्थियों को समाज की विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक किया

Faridabad Police News , पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए बल्लभगढ़ महिला थाना प्रभारी इंदु बाला की अगुवाई में बल्लभगढ़ के सेक्टर 9 में स्थित डीसी मॉडल पब्लिक स्कूल में पहुंच कर विद्यार्थियों को समाज की विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक किया।

फरीदाबाद पुलिस (Faridabad Police) का जागरूकता अभियान


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद पुलिस अपराधों पर अंकुश लगाने के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गों को समाज में फैली कुरीतियों के बारे में जागरुक करने का काम भी कर रही है। अपराधों पर अंकुश लगाने के साथ-साथ नागरिकों को अपराधों के प्रति जागरूक करना भी उतना ही आवश्यक है। पुलिस कार्य में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसके तहत पुलिस की विभिन्न टीमें शहर के अलग-अलग स्थानों पर जाकर आमजन को कानून तथा कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक करके उन्हें सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। स्कूल कॉलेज में पढ़ रहे छात्र छात्राएं इस देश का भविष्य है जो आगे चलकर समाज को एक नई दिशा प्रदान करते हैं इसीलिए वह समाज की एक आधारभूत इकाई मानी जाती है। इस आधारभूत इकाई को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करके उनके आत्मविश्वास को बल देना अति आवश्यक है इसलिए बल्लबगढ़ महिला थाना की टीम ने स्कूल में पहुंचकर छात्र छात्राओं को बाल अपराध के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें इस प्रकार की कुरीतियों से लड़ने के लिए प्रेरित किया।

लड़कियों के प्रति होने वाले अपराधों की दी जानकारी


समाज में फैली कुरीतियों के बारे में छात्रों को जागरूक करते हुए इंस्पेक्टर इंदु ने बताया कि समाज के कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग भ्रूण हत्या, निरक्षरता, शोषण, नशा इत्यादि कुरीतियों को अपनी संस्कृति समझते हैं परंतु उन्हें यह ज्ञात होना चाहिए कि यह पूरे समाज के लिए नुकसानदायक है जिसकी वजह से समाज में अपराध और अपराधियों की संख्या में वृद्धि होती है। जन्म से पहले ही लिंग जांच करवाकर कन्याओं को गर्भ में ही मरवा दिया जाता है जो कि कानून के साथ-साथ मानव जगत की नजर में भी एक अपराध है और हमें इस प्रकार के अपराधों के प्रति जागरूक होकर इसके विरुद्ध आवाज उठानी चाहिए ताकि किसी अन्य बच्चे या महिला को इसका शिकार होने से बचाया जा सके।

फरीदाबाद पुलिस ने बताया कैसे संपर्क करें


कार्यक्रम के समापन के समय पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे में बच्चों को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं।

0 Response to "महिला थाना प्रभारी ने स्कूल के विद्यार्थियों को समाज की विभिन्न कुरीतियों के बारे में जागरूक किया"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article