-->
UP News : बकाया मजदूरी ना मिलने से मनरेगा मज़दूरों में आक्रोश, दो माह के मजदूरी भुगतान नहीं करने पर बैठक कर दी आंदोलन की चेतावनी

UP News : बकाया मजदूरी ना मिलने से मनरेगा मज़दूरों में आक्रोश, दो माह के मजदूरी भुगतान नहीं करने पर बैठक कर दी आंदोलन की चेतावनी

राजातालाब , मनरेगा यूनियन ने आराजीलाईन ब्लाक के समक्ष स्थित सभागार में रविवार को सैकड़ों मज़दूरों के साथ बैठक कर विगत दो माह से बकाया मनरेगा मजदूरी का भुगतान दो सप्ताह के अंदर करने की मांग की है. साथ ही बकाया मजदूरी का अविलंब भुगतान नहीं होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

 यूनियन संयोजक सुरेश राठौर ने बताया है कि आराजीलाईन ब्लाक के अंतर्गत महगांव, कनकपुर, भोजपुर, रूपापुर, प्रतापपुर, चौखंडी, भिखारीपुर, जलालपुर, खेवली, काशीपुर सहित दो दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्य दो महीने पूर्व महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत मजदूरों से मज़दूरी कराया गया था. लेकिन अब तक इस कार्य में लगे सैकड़ों मजदूरों की मजदूरी नहीं दी गयी है. ऐसी स्थिति मे मजदूर बस किसी तरह गुजर-बसर कर ले रहा है. इस समय मजदूरों पर क्या बीत रही है ये सिर्फ मजदूर ही जानता है. इस मामले पर कोई सुनने को तैयार नहीं है. मज़दूरों ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत 15 दिनों के अंदर मज़दूरी का भुगतान करने का प्रावधान है लेकिन यह प्रावधान भी विफल साबित हो रहा है. इसकी शिकायत शासन से लेकर जिला प्रशासन तक किया गया है लेकिन कोई सुनवाई कानून के राज्य मे नहीं हो रही है. कोरोना महामारी से बदहाली के दौर मे मजदूरों को आन्दोलन के लिऐ बाध्य किया जा रहा है. न्यूनतम मजदूरी, सुरक्षा उपकरण और मज़दूरों के हितों में संचालित योजनाओं की बात कौन करे यहां तो बकाया पाने के लिए लड़ने के लिऐ मजबूर किया जा रहा है. अगर हमारे बकाया भुगतान नही होता है तो कोरोना महामारी के गाईड लाइन का पालन करते हुए तत्काल आन्दोंलन की रणनीति तैयार किया जाएगा जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी. बैठक का संचालन यूनियन की सह संयोजिका रेनू पटेल ने किया. बैठक में मुश्तफा, श्रद्धा, निशा, नेहा, पूजा, सीता, अजय, रोहित. बादामा, सूरज, चंदा, संजू, सुशीला, बच्चुन, छविनाथ, किरण, रेशमा,प्रियंका, शीला, कलावती, सुषमा सहित सैकड़ों मज़दूर मौजूद थे।

0 Response to "UP News : बकाया मजदूरी ना मिलने से मनरेगा मज़दूरों में आक्रोश, दो माह के मजदूरी भुगतान नहीं करने पर बैठक कर दी आंदोलन की चेतावनी"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article