-->
Varanasi News : संगम तालाब का सफ़ाई अभियान पृथ्वी दिवस के पूर्व संध्या पर चौथे दिन भी जारी

Varanasi News : संगम तालाब का सफ़ाई अभियान पृथ्वी दिवस के पूर्व संध्या पर चौथे दिन भी जारी

वाराणसी:  पृथ्वी दिवस के हिस्से के रूप में, आराजी लाईन विकास खंड के ग्राम पंचायत कचनार में सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता के अथक प्रयास से ग्राम पंचायत कचनार के सहयोग से संगम तालाब की सफाई अभियान चौथे दिन गुरुवार को जारी रहा। 
 तालाब के आसपास के गांवों की जीवन रेखा है और इस कदम की लोगों द्वारा सराहना की जा रही है क्योंकि तालाब क्षेत्र में जल संरक्षण का महत्वपूर्ण श्रोत है जो भूगर्भ जल को रिचार्ज करती है।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में तालाब में स्थानीय लोगों द्वारा अवजल बहाने और कचरे के अंधाधुंध डंपिंग के कारण तालाब में पानी की गुणवत्ता खराब हो गई है। सफाई अभियान के दौरान लोगों ने तालाब की वर्तमान स्थिति पर दुख जताया।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजय पटेल ने समुदाय से समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण और भावी पीढ़ी के लिए धारा की स्वच्छता बनाए रखने की जिम्मेदारी लेने का आग्रह किया।

तालाब और अन्य जल स्रोतों के संरक्षण के लिए तालाब के किनारे और अन्य जल स्रोतों के पास अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर भी जोर दिया गया।

तालाब की सफाई और स्वच्छता बनाए रखने के लिए राजकुमार गुप्ता के अथक प्रयास में सरकार के समर्थन का अनुरोध किया और भारत सरकार और राज्य की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से तालाब को हर संभव सहायता देने की स्थानीय लोगों ने माँग रखी है।

ग्राम पंचायत द्वारा कराए जा रहे सफ़ाई अभियान के चौथे दिन गांव के दर्जनों लोगों ने, जिनमें युवा भी शामिल थे, ने उत्साहपूर्वक तालाब की सफाई में भाग लिया जो देर शाम तक जारी रही।

राजकुमार गुप्ता द्वारा की गई पहल की क्षेत्र के निवासियों ने सराहना की और कई लोगों ने तालाब के संरक्षण की दिशा में राजकुमार द्वारा उठाए गए मुद्दों की सराहना करते हुए संतोष व्यक्त किया।

ग्राम विकास अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि तालाब की सफाई की दिशा में प्रयास अल्पकालिक नहीं होगा और तालाब के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक योजनाएं बनाई जाएँगी।

तालाब की सफाई व श्रमदान में मुख्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, विजय पटेल, दीपक शर्मा, महेंद्र राठौर, मंगरू, प्रमोद सिंह, कृष्णा प्रसाद जायसवाल, पप्पू विश्वकर्मा, संजय सोनकर, चंदन बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।

0 Response to "Varanasi News : संगम तालाब का सफ़ाई अभियान पृथ्वी दिवस के पूर्व संध्या पर चौथे दिन भी जारी"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article