-->
Varanasi News : संगम तालाब में कचनार ग्राम पंचायत के द्वारा सफाई अभियान तीसरे दिन भी जारी

Varanasi News : संगम तालाब में कचनार ग्राम पंचायत के द्वारा सफाई अभियान तीसरे दिन भी जारी

वाराणसी। राजातालाब के ह्रदय स्थल राजातालाब चौराहे के दक्षिण में पंचक्रोशी मार्ग पर स्थित संगम तालाब की सफाई का अभियान बुधवार को तीसरे दिन भी जोरो से चला। 
ग्राम पंचायत कचनार के प्रधान प्रतिनिधि विजय पटेल के द्वारा लगाए गए दर्जनों मज़दूरों के साथ क्षेत्रवासियों, समाजसेवियों और जनप्रतिनिधियों - ग्राम प्रधानों ने इस पुनीत कार्य में पसीना बहा कर योगदान दिया। तालाब में जमा आसपास के घरों का अवजल कचरा भारी मात्रा में जलीय खर पतवार, जलकुंभी और कचरे को तालाब के पानी से खींच कर बाहर निकाला गया। कचरे को किनारे में एकत्र कर, वाहन की मदद से इसका निबटान किया जा रहा है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजय पटेल ने बताया कि संगम तालाब क्षेत्र के सुंदरीकरण के साथ धार्मिक महत्व के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। भगवान श्रीराम द्वारा शुरू किए गए पंचक्रोशी यात्रा मार्ग स्थल से लोगो की भावनाएं जुड़ी हुई है। इस सफ़ाई अभियान में मुख्य भूमिका निभाते हुए सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा कि संगम तालाब, राजातालाब की पहचान है। इसे संरक्षित करना हम सब का दायित्व है। चलाए जा रहे इस सफाई अभियान में सहयोग करने की अपील की है।
इसलिए जरूरी है तालाब का संरक्षण

बोरिंग्स, बोरवेल्स, ट्यूबवेल जैसे आधुनिकतम तकनीक के आ जाने से पारंपरिक जल स्रोत कुआँ, तालाब की उपेक्षा होने लगी है। नतीजा, उपकरणों के माध्यम से भूजल के अंधाधुंध दोहन की प्रवृत्ति और अस्तित्व खोते जा रहे पारंपरिक जल स्रोत ने भीषण जल संकट की स्थिति बना दी है। राजातालाब में गर्मी के दिनों में पानी की कमी नही रहा करती थी, कुछ दिन जल निगम बन्द हो जाने से पीने के पानी के लिए हाहाकार मच जाता है।

राजातालाब की जीवन रेखा है तालाब-

कचनार गाँव के बीच में स्थित तालाब भूजल के लिहाज से क्षेत्र की जीवन रेखा है। रानी तालाब (रानी बाज़ार), भैरव तालाब (हरपुर), संगम तालाब (कचनार) तालाबों की एक श्रृंखला मौजूद है। ये तालाब बारिश के दौरान क्षेत्र से उतरने वाले पानी को संरक्षित कर, गाँव वासियों की प्यास बुझाने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन इनकी उपेक्षा से अस्तित्व का खतरा मंडराने लगा है। रही सही कसर, तालाब के आसपास हो रहे अतिक्रमण ने पूरी कर दी है। 

तालाब की सफाई व श्रमदान में मुख्य रूप से सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, विजय पटेल, आराजीलाईन प्रधान संघ के अध्यक्ष नागेपुर ग्राम प्रधान मुकेश पटेल, मेहदीगंज ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शकिल अहमद, रानी बाज़ार ग्राम प्रधान अनिल मोदनवाल, हरपुर ग्राम प्रधान शिवकुमार, लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर, पंचमुखी, डबलू राठौर, मंगरू, प्रमोद सिंह, कृष्णा प्रसाद जायसवाल, पप्पू विश्वकर्मा, संजय सोनकर बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।

0 Response to "Varanasi News : संगम तालाब में कचनार ग्राम पंचायत के द्वारा सफाई अभियान तीसरे दिन भी जारी"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article