-->
Varanasi News : समझदार -जोड़ीदार अभियान

Varanasi News : समझदार -जोड़ीदार अभियान

Varanasi , एशियन ब्रिज इंडिया वाराणसी और ग्रामीण पुनर्निमाण संस्थान आजमगढ़ के साझी पहल से बेनीपुर, कल्लीपुर, नागेपुर और गनेशपुर में समझदार-जोड़ीदार अभियान के अन्तर्गत साधिका परियोजना के माध्यम से जीवन साथियों के साथ कैसे सामंजस्य बना रहे और घर में सम्मान और समानता का भाव बना रहे इसके लिए लगातार प्रयास चल रहा है
 आज प्रेरणा कला मंच की मदद से नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की गई जिसका विषय समझदार जोड़ीदार था नाटक के माध्यम से दिखाया गया कि किस तरह से घरेलू कार्य में किस तरह से पुरुषों की भूमिका होनी चाहिए जिससे उसके साथी को बोझ न हो और दोनों मिलकर घर और बाहर दोनों काम को मिलजुल कर करें । 
कार्यक्रम के शुरुवात में बच्चों को साथ ज्ञानवर्धक खेल भी खेलाया गया । नाटक के अंत में संस्था के साथियों द्वारा नाटक देखने का उद्देश्य बताते हुए एशियन ब्रिज इंडिया के साहिल ने  आगे के जीवन में कैसे इस नाटक की सिख को अपने जीवन में उतारना है पर भी चर्चा किए। परियोजना समन्वयक मूसा भाई ने कहा कि वर्षों से चली आ रही प्रथा जिसमे महिला को घर के अंदर रहकर घरेलू कार्य ही करना पड़ता है  गांव की महिलाओं को समझना मुश्किल हो रहा अभी कि किस तरह घर के कार्य और बच्चों के पालन में पुरुष को भूमिका निभाना ठीक बात है पीढ़ियों से ये ही सिखाया जा रहा है कि घर का काम महिला और बाहर का काम पुरुषों का होता है इस अभियान के माध्यम से कोशिश है कि आगे सभी लोग समानता और सम्मान से भरा परिवार और समाज का निर्माण हो। ग्रामीण पुनर्निमाण संस्थान से जाह्नवी दत्त भाई ने कहा कि घरेलू कार्य जो घर के अंदर काम महिलाएं करती पर ठीक वही काम पुरुष बाहर करते पैसे कमाने के लिए इसका ये मतलब की काम सब करते हैं परंतु महिलाओं को सम्मान नहीं दिया जाता जो ठीक बात नहीं है हम सब को मिलकर एक साथ काम करना चाहिए। आज के इस चारों पंचायत में लगभग 700 से ज्यादा महिला, पुरुष, युवा और बच्चों की भागीदारी रही।

0 Response to "Varanasi News : समझदार -जोड़ीदार अभियान"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article