-->
International Women Day 2022: विभिन्न कार्यक्रमों में दिये सशक्तिकरण के संदेश

International Women Day 2022: विभिन्न कार्यक्रमों में दिये सशक्तिकरण के संदेश

Varanasi  विश्व महिला दिवस के अवसर पर आराजीलाईन ब्लाक सभागार में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तीकरण हेतु विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी में महिलाओं की समस्याओं और उनकी विशेष संवेदनशीलता पर चर्चा की गयी.

बतौर मुख्य वक्ता जागृति राही ने महिलाओं से जुड़ी समस्याओं एवं चुनौतियों में सम्प्रेषण की समस्या से विवाह इत्यादि में आने वाली चुनौतियों की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए समाज में जागरूकता पर बल दिया.उन्होंने कहा कि महिलाओं को मौका नही मिल रहा है पर जितना भी मौका उनको मिलता है उसका लाभ उठाने में महिलाएं बिल्कुल भी नही चूकती है ।
 
शालिनी सिंह ने महिलाओं की चुनौतियों की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए ऐसे अभिभावकों को अपनी बालिकाओं को समान अवसर देने एवं ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करने आवश्यकताओं पर बल दिया.

मनरेगा मज़दूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने अवगत कराया कि शीघ्र ही विशेषज्ञों के मार्ग दर्शन में महिला सशक्तीकरण कि दिशा में यूनियन द्वारा व्यापक प्रचार गाँव गाँव में किया जाएगा जिससे लोगों को जागरूक बनाया जा सके.उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूर यूनियन लगातार महिलाओं को उनके हक अधिकारों के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रही है ।

गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि आराजी लाईन ब्लाक प्रमुख नगीना सिंह पटेल, जागृति राही, विनिता सिंह, शालिनी सिंह, मैत्री मिश्रा, कविता पटेल ग्राम प्रधान चित्तापुर, पार्वती देवी ग्राम प्रधान मिलकीचक, डॉ महेंद्र पटेल, योगीराज सिंह पटेल आदि ने अपने अपने विचार रखे. ओमप्रकाश पटेल, राम सिंह वर्मा, पूजा, नेहा, प्रियंका, श्रद्धा, मुश्तफ़ा, रीना, निशा, प्रीति, खुशबू, रेशमा, चंदा, साधना, विमला, काजल, सुनैना, आदि लोग शामिल रहे.

गोष्ठी के बाद आयोजित सांस्कृतिक कायक्रमों में नुक्कड़ नाटक, लोकनृत्य के विविध कार्यक्रम हुये.जिसमे महिला सशक्तिकरण की झलक दिखलाई पड़ा।

श्रद्धा देवी ने अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि आधी दुनियां को सशक्त बनाने के लिये केन्द्र और राज्य सरकारें अनेक योजनायें चला रही है. यूनियन द्वारा जमीनी धरातल पर उसे क्रियान्वित कराया जा रहा है. कार्यक्रम का संचालन रेनू पटेल व नेहा जायसवाल ने किया।
वाराणसी से राजकुमार गुप्ता की रिपोर्ट

0 Response to "International Women Day 2022: विभिन्न कार्यक्रमों में दिये सशक्तिकरण के संदेश"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article