-->
Raidas Jayanti : संत निरंजन दास और 700 भक्त सोमवार को बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से पहुंचेंगे बनारस

Raidas Jayanti : संत निरंजन दास और 700 भक्त सोमवार को बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से पहुंचेंगे बनारस

Raidas Jayanti समारोह के लिए अब वाराणसी के सीर गोवर्धनपुरा में हलचल तेज हो गई है। इसमें सोमवार से और भी तेजी आ जाएगी जब रैदसिया समाज के प्रमुख संत निरंजन दास यहां पहुंचगेंगे। उनके साथ सात सौ से ज्यादा रैदसिया समाज के लोग होंगे, जो बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से सोमवार को वाराणसी पहुंच रहे हैं।

 रेलवे स्टेशन से सीर गोरवर्धनपुर तक संत निरंजन दास पर होगी पुष्प वर्षा

 वाराणसी स्थित संत रैदास मंदिर ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी सतपाल विर्दी बताते हैं कि संत निरंजन दास के सोमवार को वाराणसी पहुंचने पर रेलवे स्टेशन से सीरगोवर्धनुपर तक करीब 15 किलोमीटर तक पूरे रास्ते फूलों की वर्षा से उनकी आगवानी की जाएगी। श्रद्धालु अपने गुरु पर पुष्प चढ़ाते हुए सीर गोवर्धन तक लाएंगे। संगत को कैंट स्टेशन से मंदिर ले जाने के लिए 30 बसों और कार की व्यवस्था की गई है। स्पेशल ट्रेन के लिए श्रद्धालु भी करीब 45 लाख रुपए से ज्यादा खर्च करते हैं। इसमें आने जाने वाले भक्तों के खाने का इंतजाम भी मंदिर प्रबंधन की तरफ से किया जाता है।

देश के विभिन्न राज्यों से ट्रक-बस व कार से पहुंच रहे हैं भक्त

 उन्होंने बताया कि हर दिन करीब 15-20 बसों और ट्रकों से भक्त वाराणसी पहुंच रहे हैं। वहीं हर दिन करीब 3 बसों से सेवादार पहुंच रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के अलावा पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से आई संगतों के पंडाल सज चुके हैं। इन सभ के भोजन आदि का इंतजाम लंगर में की गई है। वैसे वाराणसी आने वाले भक्तों में पंजाब और हरियाणा के लोगों की तादाद ज्यादा है।
 

पुलिस ने की है सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था

 संत रैदास जयंती पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। साथ ही 200 सेवादार केवल मंदिर, पंडाल और लंगर की व्यवस्था संभाल रहे हैं। साथ ही संगत के लोग भी वीआईपी सुरक्षा घेरा प्रदान करेंगे। यहां आने जाने वाले हर व्यक्ति को रोककर जांच की जाएगी।
 दरअसल संत रविदास जयंती पर सिरगोवर्धन में उमड़ने वाली लाखों अनुयायियों की भीड़ को लेकर प्रशासन किसी भी स्तर पर कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ना चाहता है। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के स्थलीय निरीक्षण के दौरान दिए गए दिशा-निर्देश के बाद पुलिस उपायुक्त काशी जोन रामसेवक गौतम ने कोतवाली में काशी जोन के एसीपी, थानेदार, सिविल डिफेंस और मंदिर प्रशासन संग बैठक की।

 नए झांकी जुलूस की इजाजत नहीं

 बैठक में डीसीपी ने स्पष्ट किया कि इस बार महामारी के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव है, जिससे धारा 144 भी प्रभावी है। ऐसे में परंपरागत जुलूस ही निकाले जाएंगे, नए झांकी की अनुमति नहीं होगी। साथ ही बैठक में निर्देश दिए गए कि सभी आयोजक जुलूस की अनुमति प्राप्त कर ले, ताकि उसी हिसाब से सुरक्षाकर्मी सभी झांकियों के साथ लगा दिए जाएं। डीसीपी ने स्पष्ट कहा कि देखा गया है कि जुलूस में मादक पदार्थ के सेवन कर लोग शामिल होते है, ऐसा बिल्कुल न हो यह आयोजक स्वतः इसका पालन करवाएं। साथ ही आयोजकों को निर्देशित किया कि सुरक्षा को देखते हुए भारी वाहन में झांकी न रखें, ताकि मार्ग में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो।
 

त्यौहार रजिस्टर का कर लें अवलोकन

 डीसीपी ने कहा कि त्यौहार रजिस्टर का सभी थानेदार अवलोकन कर लें, ताकि पिछले जयंती पर किस प्रकार की समस्याएं या व्यवस्थाएं हुई थी उसका अंदाजा मिल जाए। साथ ही सभी सहायक पुलिस आयुक्त और थानेदार जुलूस मार्ग का भ्रमण कर लटके हुए बिजली के तार को समय से पहले दुरुस्त करवाएं। डीसीपी ने निर्देश दिया की प्रत्येक झांकी पर आयोजक अपने स्वयंसेवक को लगाये और उनका मोबाइल नम्बर संबंधित थाना प्रभारी और सहायक पुलिस आयुक्त को उपलब्ध कराये। जुलूस निर्धारित मार्ग से ही कार्यक्रम स्थल सीरगोवर्धन (लंका को) जायेगा।सिविल डिफेंस के पदाधिकारी 150 लोग उपलब्ध करायेंगे जो प्रत्येक झांकी पर रहेंगे। वह पुलिसकर्मी को सहयोग करते हुए शांति कानून व्यवस्था बनाये रखेंगे।

0 Response to "Raidas Jayanti : संत निरंजन दास और 700 भक्त सोमवार को बेगमपुरा स्पेशल ट्रेन से पहुंचेंगे बनारस"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article