-->
Varanasi News : महाशिवरात्रि पंचकोसी यात्रा पर प्रशासन की तैयारी फ़ेल, जिस पंचक्रोशी मार्ग का लोकार्पण PM ने किया था वहां की सड़क पर बड़े-बड़े जानलेवा गड्ढे

Varanasi News : महाशिवरात्रि पंचकोसी यात्रा पर प्रशासन की तैयारी फ़ेल, जिस पंचक्रोशी मार्ग का लोकार्पण PM ने किया था वहां की सड़क पर बड़े-बड़े जानलेवा गड्ढे

Varanasi , कहने को पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में सात साल में विकास की गंगा बह गई है। तक़रीबन यही बातें 2022 के विधानसभा चुनाव में कही और और सुनी जा रही है। 
लेकिन आलम यह है कि काशी की प्राचीन पंचक्रोशी यात्रा के मार्ग इतने ख़राब होंगे इसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। पीएम ने अबतक के अपने कार्यकाल में काशीवासियों को करोड़ों रुपये की सौगात भी दे चुके हैं। उस सौगात में पंचक्रोशी मार्ग भी शामिल है। लेकिन हाल यह कि उस पंचक्रोशी मार्ग पर चलना दुर्घटना को दावत देने जैसा है। गड्ढायुक्त सड़कों के चलते अक्सर ही लोग इन गड्ढों में गिर रहे हैं। इसके लिए क्षेत्रीय जनता ने कई बार धरना प्रदर्शन और सीएम तक शिकायत भी किया पर कोई सुनवाई नहीं हो सकी।

Mahashivratri Panchkosi Yatra
Mahashivratri Panchkosi Yatra

आए दिन हो रही दुर्घटना


सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के राजातालाब पंचक्रोशी मार्ग से रानी बाजार रेलवे क्रासिंग से कचनार, राजमार्ग-19 राजातालाब चौराहा से होकर जंसा, हरहुआ निकलने वाली सड़क काफी जर्जर हो गई है। ओवरलोड ट्रकों के आवागमन से सड़कों पर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। इससे आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं।

नागरिकों ने दी आंदोलन की चेतावनी


पंचक्रोशी मार्ग धार्मिक दृष्टि महत्वपूर्ण माना जाता है। इस मार्ग पर कई ऐतिहासिक महत्व वाले मंदिर हैं। मजेदार तो यह कि इस मार्ग पर ट्रकों का आवागमन प्रतिबंधित है। बावजूद इसके इस मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन अनवरत जारी है। ये सब जिला व पुलिस प्रशासन की जानकारी में है। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता और स्थानीय ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि ओवरलोड ट्रकों का संचालन नहीं रोका गया और सड़क की मरम्मत नहीं की गई तो वे बड़े जनांदोलन को बाध्य होंगे।

सड़क और नाली निर्माण में गुणवत्ता खराब, होने की सीएम तक शिकायत की गई थी


रानीबाजार रेलवे क्रासिंग से पुलिस चौकी राजातालाब कचनार गाँव के पंचायत भवन तक पंचक्रोशी मार्ग पर बने सड़क और नाली की गुणवत्ता को लेकर डीएम और सीएम लगायत स्थानीय जनप्रतिनीधियो, अफ़सरों तक कई बार स्थानीय लोगों ने शिकायत किया था लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ। मार्ग के दोनो तरफ एक किलोमीटर लंबी नाली का निर्माण हुआ है। इसमें मैटेरियल की गुणवत्ता खराब होने से नाली बनने के समय से ही टूटने लगी थी।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजय पटेल ने बताया कि नाली पर ढक्कन तक नहीं लगाए गए। दूसरी तरफ नाली बनाने के लिए खोदाई करने से सड़क सिकुड़ गई है। पुरानी नाली के टूटने से सीवर का अवजल, मल मूत्र सड़क पर बजबजा रहा है। नाली के निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा गया। जिससे नाली क्षतिग्रस्त हो रही है।

वाराणसी से राजकुमार गुप्ता की रिपोर्ट

0 Response to "Varanasi News : महाशिवरात्रि पंचकोसी यात्रा पर प्रशासन की तैयारी फ़ेल, जिस पंचक्रोशी मार्ग का लोकार्पण PM ने किया था वहां की सड़क पर बड़े-बड़े जानलेवा गड्ढे"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article