-->
Varanasi News : साझा संस्कृति मंच द्वारा महात्मा गांधी के शहादत दिवस आयोजन के बाबत जिलाधिकारी वाराणसी को सौंपा गया ज्ञापन

Varanasi News : साझा संस्कृति मंच द्वारा महात्मा गांधी के शहादत दिवस आयोजन के बाबत जिलाधिकारी वाराणसी को सौंपा गया ज्ञापन

Varanasi , साझा संस्कृति मंच द्वारा महात्मा गांधी के शहादत दिवस आयोजन के बाबत जिलाधिकारी वाराणसी को ज्ञापन पत्र दिया गया।
मंच प्रतिनिधिमंडल से वार्ता करके एसीएम चतुर्थ महोदय ने ज्ञापन पत्र स्वीकार किया और जरूरी कार्यवाही का आश्वासन दिया।

event of Martyrdom Day of Mahatma Gandhi by Common Culture Forum
DM Office Varanasi

वरिष्ठ गाँधीवादी कार्यकर्ता रामधीरज भाई ने बताया कि जिले में पहले गांधी जी के शहादत के दिन सायरन समय से बजते थे। सार्वजनिक स्थानों और कार्यालयों में कार्यक्रम आयोजित होते थे। विगत कुछ समय से देखने मे आ रहा है कि ऐसा नही हो रहा है। 

मंच कार्यकर्त्री वरिष्ठ गाँधीवादी जागृति राही ने कहा की ये दुःखद है कि सोशल मीडिया से लगायत सार्वजनिक मंचों से गाँधी जी, नेहरू जी और तमाम स्वतन्त्रता सेनानियों का अपमान करना अब आम होता जा रहा है। ये न केवल दुःखद है बल्कि निंदनीय है। धर्म संसद के नाम पर आयोजन करके घृणा और हिंसा की बात की जा रही है। ये सब अशोभनीय है।

ज्ञापन के प्रमुख बिंदु अग्रलिखित हैं :-


सेवा में,
जिलाधिकारी महोदय,

सूच्य है की 30 जनवरी को महात्मा गांधी का शहादत दिवस है। देश में यह दिन शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। साझा संस्कृति मंच उक्त दिवस को समाज में सर्वधर्म समभाव, शांति और प्रेम के प्रसार हेतु मैदागिन स्थित टाउनहॉल परिसर में बा बापू प्रतिमा के समक्ष प्रार्थना सभा आयोजित करेगा। 
उक्त के सम्बंध में आप महोदय से हम साझा संस्कृति मंच से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता अपेक्षा करते हैं कि,

 1. शहीद दिवस को पूर्व की भांति 11 बजे देश की आजादी के संघर्ष में शामिल शहीदो के सम्मान में 2 मिनट के मौन श्रद्धांजलि हेतु स्मरण कराने के लिए पूर्व की परंपरा के अनुसार सायरन बजे। 

 2. जिले में बापू के स्मृति से जुड़े स्थानों से विकास के नाम पर छेड़छाड़ बन्द हो और उन्हें धरोहर रूप में सहेजा जाए।

 3. आज़ादी के आंदोलन से जुड़े स्थलों को धरोहर रूप में चिह्नित करके वँहा से सम्बंधित घटना और जिले के सभी स्वतन्त्रता सेनानीयो के उल्लेख के साथ सम्मानपूर्वक टाउन हॉल/ शहीद पार्क सिगरा/राजनारायण पार्क बेनियाबाग /भारत माता मंदिर आदि स्थान में चुनाव कर के शिलापट्ट लगाया जाए।

 4. आगामी विस चुनाव के मद्देनजर शांति और व्यवस्था प्राथमिक के साथ बापू नेहरू सहित आज़ादी के नायकों के प्रति सोशल मीडिया या अन्य सार्वजनिक मंचो पर अनर्गल और भद्दी टिप्पणी करने वालों पर सख्त कार्यवाही हो। 

 5. साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले व्यक्ति समूहों को चिह्नित करके उनपर भी तत्काल कार्यवाही की जाए।

उक्त पाँच सूत्री माँग को संज्ञान में लेकर कृपया कार्यवाही करें।

प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रुप से रामधीरज भाई, जागृति राही , फादर आनंद, वल्लभाचार्य पांडेय, सतीश सिंह, डॉ अनूप श्रमिक, ऐड0 प्रेम प्रकाश, धनञ्जय त्रिपाठी और अरविंद कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

0 Response to "Varanasi News : साझा संस्कृति मंच द्वारा महात्मा गांधी के शहादत दिवस आयोजन के बाबत जिलाधिकारी वाराणसी को सौंपा गया ज्ञापन"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article