-->
Varanasi News : राजातालाब में सड़क किनारे जलाया जा रहा कचरा, प्रदूषण से लोग परेशान

Varanasi News : राजातालाब में सड़क किनारे जलाया जा रहा कचरा, प्रदूषण से लोग परेशान

 वाराणसी: एनजीटी ने खुले में कूड़ा-कचरा जलाने पर रोक लगा रखी है और सुप्रीम कोर्ट ने कचड़ा जलाने पर एनजीटी के पहले संज्ञान ले चुका है इसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में उनके 13 दिसंबर को वाराणसी आगमन के पहले राजातालाब में जगह-जगह कूड़ा-कचरा खुले में जलाया जा रहा है। 
पंचक्रोशी मार्ग पर सड़क के किनारे ही सफ़ाई कर्मियों ने कचरे पर आग लगा दिया। कचरे के साथ ही पॉलीथिन भी जल रही है, जाहिर है यह जहरीली गैस का कारण बन रही है। 
लोगों का कहना है कि ब्लाक के सफाई कर्मी नियमित रूप से कचरे का उठाव नहीं करते, और इसलिए इनके द्वारा इकट्ठा कचरा को जला दिया जा रहा है। लेकिन, हकीकत यह है कि खुलेआम रिहायशी इलाकों में पॉलीथिन युक्त कचरे को जलाने से लोगों की सेहत पर असर पड़ रहा है। कैंसर सहित कई घातक बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बना रहता है। नियमित कूड़ा का उठाव नहीं होने से आबादी वाले क्षेत्र में कूड़ा जलाए जाने से वातावरण में घातक रासायनिक गैस फैल रहा है। इससे साफ है कि सफ़ाई कर्मियों द्वारा न तो रोजाना कचरे का उठाव किया जा रहा है और ना ही उसका बेहतर प्रबंधन। ऐसे में फैल रहे कचरे को नियम ताक पर रखकर लोग उसे जला दे रहे हैं। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा कि खुले में कचरा जलाना गलत है। ऐसा करने से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। सफ़ाई कर्मी और आम लोगों को भी जागरूक होकर इस तरह के कार्यों से बचना होगा।

0 Response to "Varanasi News : राजातालाब में सड़क किनारे जलाया जा रहा कचरा, प्रदूषण से लोग परेशान"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article