-->
Varanasi News : PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में उजाड़े गए लोग नहीं मनाएंगे दिवाली, प्रशासन द्वारा जबरन पुश्तैनी ज़मीन से उजाड़कर बाढग्रस्त क्षेत्र में बसाएँ जाने का विरोध

Varanasi News : PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में उजाड़े गए लोग नहीं मनाएंगे दिवाली, प्रशासन द्वारा जबरन पुश्तैनी ज़मीन से उजाड़कर बाढग्रस्त क्षेत्र में बसाएँ जाने का विरोध

 वाराणसी, रोहनियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में एक तरफ जहां दीवाली की तैयारियां जोरों पर चल रही है। वहीं अयोध्या में सबसे अधिक दीप जलाने का रिकॉर्ड कायम किया जाने वाला है। वहीं यहां के उजाड़े गए 13 मुसहर परिवारों ने दिवाली ना मनाने का निर्णय लिया है। बुधवार सुबह बस्ती में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। यहां अटल आवासीय विद्यालय बनाएँ जाने से उजड़ रहे मुसहरों की एक बैठक हुई, जिसमें बात उठी की हमारी पुश्तैनी ज़मीन प्रशासन द्वारा जबरन छीनी जा रही है। इसलिए समस्त पीड़ितों ने एक राय होकर अपनी स्वेच्छा से दीपावली नहीं मनाने का निर्णय लिया।
बैठक में दलित फ़ाउंडेशन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा पीड़ितों का एक प्रतिनिधि ज़िलाधिकारी को बस्ती में आने की माँग कर रहे है और यहाँ आने पर उनसे बस्ती को बचाने की गुजारिश करेगा। कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) मानवाधिकार और एससी/ एसटी आयोग को सभी पीड़ित अपनी पीड़ा का एक एक पत्र रजिस्ट्री व मेल भी करेंगे। जिससे सीजेआई, आयोग मामले को गंभीरता से लें और पीड़ितों को इंसाफ दिलाएं।
दिवि फ़ाउंडेशन के बीरभद्र सिंह दोषी अधिकारियों को दण्डित करते हुए पीड़ितों को बीस- बीस लाख मुवाअजा देने की माँग रखी है  कहा कि मुसहरों को इनकी पुश्तैनी ज़मीन पर से बिना नोटिस उजाड़ना दुर्भाग्यपूर्ण है। बुद्धु राम मुसहर ने कहा कि प्रशासन पहले हम उजड़ रहे बनवासियो को बसाने की कार्ययोजना बनाये उसके बाद ही अटल आवासीय विद्यालय बनाएँ।
वहीं दलित फ़ाउंडेशन के फेलो अनिल कुमार बनवासियो से कहा कि अपनी पीड़ा का स्लोगन लिख प्रत्येक उजाड़े गए और शेष उजाड़े जा रहें घरों पर लगाने की सलाह दी। अध्यक्षता बुद्ध राम मुसहर एवं संचालन अनिल कुमार ने किया। बैठक मे प्रमुख रूप से राजकुमार गुप्ता, बीरभद्र सिंह, अनिल कुमार, भास्कर पटेल, धीरेंद्र गिरी, वीनित सिंह सहित पीड़ित राजेश कुमार, बलदेव, मुनीब, राहुल कुमार, विजय, इन्दु, सदानंद, शंकर, रामप्रसाद, नन्हकू, बुद्धु, कार्तिक, सोमरा और पीड़ित लोग शामिल थे। रोटी बैंक की तरफ से लगातार छठवें दिन भी पीड़ितों को भोजन कराया जा रहा है। उधर सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री मनोज राय धूपचंडी ने उक्त मामले में लेखपाल नीलम प्रकाश के निलंबित हो जाने के बाद पीएमओ को ट्वीट करके तहसीलदार, एसडीएम, डीएम को दोषी ठहराते हुए इनके ख़िलाफ़ भी कार्रवाई की माँग की है। आनन फ़ानन में तहसील प्रशासन द्वारा पीड़ितों को पास के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में एक-एक बिस्वा जमीन का आवंटन देकर आवास बनाया जा रहा है जिसे पीड़ितों ने लेने से मना कर दिया गया और मंगलवार दोपहर बाद एसडीएम उदयभान सिंह बस्ती में पहुँच कर पीड़ितों को खाद्यान्न का वितरण किया।

0 Response to "Varanasi News : PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में उजाड़े गए लोग नहीं मनाएंगे दिवाली, प्रशासन द्वारा जबरन पुश्तैनी ज़मीन से उजाड़कर बाढग्रस्त क्षेत्र में बसाएँ जाने का विरोध"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article