-->
Varanasi News : PM के संसदीय क्षेत्र में टूटी पाठशाला में बाल संसद व बाल दिवस, बस्ती में स्थित उजाड़े गए मासूम बोले मोदी अंकल हमारे स्कूल और घर बचाएँ

Varanasi News : PM के संसदीय क्षेत्र में टूटी पाठशाला में बाल संसद व बाल दिवस, बस्ती में स्थित उजाड़े गए मासूम बोले मोदी अंकल हमारे स्कूल और घर बचाएँ

 वाराणसी: रोहनियां क्षेत्र के करसड़ा मुसहर बस्ती को बीते 29 अक्टूबर को तहसील प्रशासन द्वारा बस्ती सहित अपनी पाठशाला उजाड़ने से यहाँ के बच्चों की शिक्षा बाधित होने के कारण उजाड़े पाठशाला में रविवार को बाल दिवस के अवसर पर यहाँ के बच्चों ने टूटे पाठशाला में खुले आसमान के नीचे बाल संसद लगा, अपनी हाजिरी लगायी व बाल दिवस मनाकर अपनी बस्ती और पाठशाला बचाने के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा।
 पाठशाला उजड़ने के कारण बच्चे खेलकूद कर अपना समय व्यतीत कर रहे है। खुले आसमान के नीचे बच्चे किसी तरह ठंड बर्दाश्त कर अपनी पढ़ाई जारी रखे है। बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर का रूप धारण किए एक छात्र धर्मू ने बताया कि हमारे घर और पाठशाला उजाड़ने से हमारे लिए कपड़े, किताब और भोजन का सारा जिम्मा सामाजिक संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उठाया है, पढ़ाई भी खुद ही करनी पड़ती है। छात्रों ने बताया कि स्कूल में दो शिक्षक थे और दोनों बाहर से आते थे जिसे प्रशासन द्वारा बस्ती में आने से रोक दिया गया हैं। छात्रों ने बताया कि स्कूल में लगभग 70 छात्र-छात्राएं नामांकित हैं, जिसमें आज सभी उपस्थित थे।
दलित फ़ाउंडेशन के प्रयास से बच्चों द्वारा बाल संसद का गठन कर बच्चों ने दिवि वेलफ़ेयर सोसायटी द्वारा प्रदत्त अपनी पाठशाला और स्वयं के घर को बनाने के लिए एक मसौदा पत्र भी पेश किया। इसको ध्वनिमत से पारित किया गया। इसमें बच्चों ने कहा कि शिक्षा और आवास हमारे संवैधानिक मूल्यों से जुड़ा है। बच्चों द्वारा लिखें पत्र को पीएम को भेजा जाएगा। इसके पहले देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन वृतांत पर प्रकाश डालकर कार्यक्रम की शुरुआत किया गया. इस अवसर पर दलित फ़ाउंडेशन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, अनिल कुमार, पायल रतन, दिवि वेलफ़ेयर सोसायटी से जुड़े वीरभद्र सिंह, विनीत सिंह, धीरेंद्र गिरी, भास्कर पटेल, रश्मि सिंह, राकेश सिंह, अनुराधा गुप्ता सहित राजेश कुमार, राहुल, बुद्धुराम, सदानंद, विजय, शंकर आदि लोग उपस्थित थे।

0 Response to "Varanasi News : PM के संसदीय क्षेत्र में टूटी पाठशाला में बाल संसद व बाल दिवस, बस्ती में स्थित उजाड़े गए मासूम बोले मोदी अंकल हमारे स्कूल और घर बचाएँ"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article