-->
Noida News : मृतक श्रमिक परिवार को मुआवजा दिलवाने के बाद सीटू ने साहु एक्सपोर्ट कम्पनी पर चल रहा धरना किया समाप्त

Noida News : मृतक श्रमिक परिवार को मुआवजा दिलवाने के बाद सीटू ने साहु एक्सपोर्ट कम्पनी पर चल रहा धरना किया समाप्त

 नोएडा, मैसर्स- साहु एक्सपोर्ट ए-204, सेक्टर- 63, नोएडा कम्पनी में 15 अक्टूबर 2021 को आगजनी की दुर्घटना में कई श्रमिक बुरी तरह झुलस गए थे, जिनका उपचार विनायक अस्पताल सेक्टर- 27, नोएडा में चल रहा था। उपचार के दौरान श्रमिक शिवकुमार पुत्र रामसनेही ग्राम- राजपुरा अजीतमल, जिला- औरैया उत्तर प्रदेश की  07 नवंबर 2021 को मौत हो गई। मृतक श्रमिक के परिवार को आर्थिक मदद/ मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर सीटू गौतमबुद्धनगर जिलाध्यक्ष- गंगेश्वर दत्त शर्मा, महासचिव- रामसागर, उपाध्यक्ष- भरत डेंजर, अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की नेता कामरेड नीरू देवी, चंदा बेगम के नेतृत्व में सीटू के बैनर तले 8 नवंबर 2021 को प्रातः 11:00 बजे से परिजनों ने कम्पनी के मुख्य द्वार के समक्ष धरना शुरू कर दिया, जो देर रात्रि श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्री राजकुमार सिंह, अशोक सिंह, हंसराज सिंह, विजय शंकर तिवारी, कारखाना निर्देशन अधिकारी श्री आकाश व अंशुल तिवारी की मध्यस्थता में कई घंटे चली वार्ता में मृतक श्रमिक के परिवार को आर्थिक/ मदद मुआवजा देने संबंधी समझौते के बाद समाप्त हुआ।
 समझौते में मृतक श्रमिक की पत्नी उषा देवी को बच्चों के भरण पोषण हेतु कम्पनी प्रबंधकों ने श्रमिक के कानूनी देय पावनो के अतिरिक्त 800000 रुपए का चेक दिया, साथ ही मृतक श्रमिक की पत्नी को स्थाई रूप से नौकरी दिया जाना प्रबंधकों ने मंजूर किया तथा मृतक के इलाज में हुए खर्च की ₹6,22,000 भी कम्पनी प्रबंधक ईएसआई से क्लेम करा कर उसके खाते में भिजवाएंगे और मृतक श्रमिक की पत्नी को पेंशन व ईएसआई/ पीएफ से मिलने वाले सभी हित लाभ दिलवाने में मृतक परिवार के परिजनों को पूरी मदद करेंगे। साथ ही मृतक के शव को उसके पैतृक गांव/शहर औरैया उत्तर प्रदेश तक अपने खर्चे पर भिजवाने की जिम्मेदारी ली व दाह संस्कार हेतु ₹22000 नगद मृतक श्रमिक की पत्नी को दिया गया।
 सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि मजदूर संगठन सीटू के अथक प्रयास व संघर्ष की बदौलत मृतक के परिवार को न्याय मिल पाया उन्होंने सहयोग के लिए श्रम विभाग व कारखाना निर्देशक विभाग के अधिकारियों और थाना सेक्टर- 71, नोएडा पुलिस अधिकारियों का धन्यवाद व्यक्त किया।  मृतक के शव को गांव- रजपुरा अजीतमल, जिला- औरैया उत्तर प्रदेश भिजवाने की व्यवस्था हो जाने के बाद धरना समाप्त किया गया।

0 Response to "Noida News : मृतक श्रमिक परिवार को मुआवजा दिलवाने के बाद सीटू ने साहु एक्सपोर्ट कम्पनी पर चल रहा धरना किया समाप्त"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article