-->
Covid 19 News : गाँव-गाँव जाकर लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन

Covid 19 News : गाँव-गाँव जाकर लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन

 उत्तर प्रदेश, कोविड-19 टीकाकरण को तेज करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब गांव में अधिक से अधिक टीकाकरण कैंप लगाकर शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। इस अभियान को नीयर टू होम एप्रोच नाम दिया गया है। सरकार के निर्देश पर विभाग ने इसपर काम शुरू कर दिया है। इस अभियान में उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जहां टीकाकरण कम हुआ है। वहां नजदीक में कैंप लगाकर लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।
 बता दें कि पिछले कुछ दिनोें ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान सुस्त पड़ गया है। जिले में पिछले एक पखवारे से विभाग लक्ष्य के करीब नहीं पहुंच पाया है। वहीं हाल में तीन लोग कोविड संक्रमित भी पाए गए हैं। इससे मुश्किल और बढ़ गयी है। कोविड टीकाकरण की धीमी होती गति को सरकार ने गंभीरता से लिया है। टीकाकरण को बढ़ाने के लिए सरकार ने नीयर टू होम एप्रोच नाम से अभियान शुरू किया है।

 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजय कुमार ने बताया कि कोविड टीकाकरण घर घर अभियान चलाकर करना संभव नहीं है। इसलिए सरकार ने नीयर टू होम एप्रोच शुरू किया है। इसके तहत अब गांवों में नजदीक टीकारण कैंप लगाया जाएगा। इसके तहत विद्यालय, अतिरिक्त प्राथमिक केंद्र अथवा प्रधानों की मदद से गांव के बीच खाली पड़े मकान आदि में कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिला अस्पताल में सोमवार से ही पूर्वांह्न नौ बजे से रात 10 बजे तक दो शिफ्ट में टीकाकरण किया जा रहा है।

 वहीं ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ब्लाक में सोमवार व मंगलवार को 10-10 टीकाकरण कैंप लगाए जा रहे हैं। इससे टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि त्योहार का भी टीकाकरण पर असर पड़ा है। अब नजदीक में कैंप लगेगा तो लोग आसानी से टीकाकरण करा पाएंगे। विभाग का लक्ष्य शत प्रतिशत लोगों को टीका की दोनों डोज लगाना है। इसके लिए निरतंर प्रयास किया जा रहा है। यह नई योजना भी उसी की एक कड़ी है।

0 Response to "Covid 19 News : गाँव-गाँव जाकर लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article