-->
Constitution Day Varanasi : अमेरिकी संगठन ने ‘संविधान शक्ति युग’ के उत्सव को सराहा, संविधान दिवस पर आयोजित अभियान में वाराणसी के सैकड़ों गाँवों भी शामिल थे

Constitution Day Varanasi : अमेरिकी संगठन ने ‘संविधान शक्ति युग’ के उत्सव को सराहा, संविधान दिवस पर आयोजित अभियान में वाराणसी के सैकड़ों गाँवों भी शामिल थे

वाराणसी, देश के 17 राज्यों में 12 हज़ार से अधिक गाँवों कस्बो मुहल्लों और बस्तियों में संविधान शक्ति युग अभियान में 13 सौ से अधिक गाँव केवल उत्तर प्रदेश के है जिसमें वाराणसी ज़िले में 350 से अधिक गाँवों कस्बो मुहल्लों और बस्तियों में 26 नवम्बर भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आदर्श गाँव नागेपुर, जनकवि धूमिल के गाँव खेवली सहित सैकड़ों गाँवों कस्बो मुहल्लों और बस्तियों सहित जिला मुख्यालय स्थित अंबेडकर पार्क कचहरी, बुद्ध प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ में संविधान शक्ति युग दीप प्रज्वलन व प्रस्तावना का पाठ का आयोजन हुआ था। 
दलित फ़ाउंडेशन से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि आज दलित व वंचित समुदाय और ग़रीब लोगों को जो अधिकार और सम्मान मिला है वह संविधान की बदौलत ही मिला है सच मायने में देखा जाए तो यह दौर संविधान शक्ति युग का चल रहा है इसलिए हम सब एकजुट होकर संविधान शक्ति युग मनाएं है, जिसका मक़सद संविधान से प्राप्त समता, स्वतंत्रता, बंधुता व न्याय की अवधारणा लोग समझ सके और अपने हक़ हकूक मान सम्मान अधिकार को भी प्राप्त कर सके। शुक्रवार सायं 6 बजे के बाद विभिन्न संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मिलकर उपर्युक्त आयोजन विभिन्न क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया था।
 जिस बावत अमेरिका में कार्यरत एक मानवाधिकार संगठन, हिंदूज फॉर ह्यूमन राइट्स ने संविधान शक्ति युग के उत्सव के माध्यम से संवैधानिक मूल्यों को मजबूत करने के दलित फ़ाउंडेशन के प्रयासों की सराहना की है और वाराणसी के सांसद आदर्श गाँव नागेपुर सहित कल्लीपुर, मेहदीगंज, बीरभानपुर, हरपुर, करसड़ा, कोरौता, अम्बेडकर पार्क कचहरी सहित विभिन्न राज्यों में आयोजित कार्यक्रम की तस्वीरें अपनी वेबसाइट में प्रकाशित की हैं।

 मिर्जामुराद क्षेत्र में सांसद आदर्श गाँव नागेपुर में लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने लोक समिति आश्रम पर लोगों को संविधान की शपथ दिलाई, गाँव के अरुण, बलिराम, संतोष, सत्तन, रामचरण, बच्चन, गुलज़ारी, बाबा आदि लोगों ने अम्बेडकर पार्क में दीप प्रज्वलित किया। बेनीपुर में विनोद कुमार, पूजा मसीह, कल्लीपुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य अरविंद कुमार, कुंडरियां में श्रद्धा देवी, हरपुर में शिवकुमार प्रधान, मेहदीगंज में शकिल अहमद प्रधान प्रतिनिधि, खजुरी में आदर्श यादव आदि लोगों ने दीप प्रज्वलित कर संविधान शक्ति युग मनाया।
 राजातालाब क्षेत्र में बीरभानपुर में जैशलाल वर्मा, योगीराज सिंह पटेल, बाबु अली साबरी, इरफ़ान, निशा, करसड़ा मुसहर बस्ती में राजेश कुमार, धर्मू, बंगालीपुर में हरी पटेल प्रधान, कचनार में अरविंद कुमार, मुंगवार में वकील प्रसाद, कचहरिया में रामबचन कौशल आदि लोगों ने दीप प्रज्वलित कर संविधान शक्ति युग मनाया।

 जन्सा क्षेत्र में जनकवि धूमिल के गाँव खेवली में मनीष कुमार पटेल, जन्सा में राजेश कुमार विश्वकर्मा, लहिया में चन्द्र प्रकाश सिंह उर्फ़ छोटू आदि लोगों ने दीप प्रज्वलित कर संविधान शक्ति युग मनाया।

 अम्बेडकर पार्क कचहरी में राजकुमार गुप्ता, सुमन देवी, साधना गुप्ता, रमेश कुमार, अनिल कुमार, मीना, अनीता, गुड़िया तो वहीं सारनाथ में डा. गोरखनाथ, ममता कुमार, अमलेश, जीरा, रेनू,, कचनार, हरिनामपुर, रखौना, नियेशीपुर, गनेशपुर, भिखारीपुर, महंगाव, करधना, आदि सैकड़ों गाँवों कस्बो मुहल्लों और बस्तियों में संविधान शक्ति युग दीप प्रज्वलन व प्रस्तावना का पाठ पढ़ा और पढ़ाया गया था।

 अमेरिका में कार्यरत एक मानवाधिकार संगठन, हिंदूज फॉर ह्यूमन राइट्स ने ‘संविधान शक्ति युग’ के उत्सव के माध्यम से संवैधानिक मूल्यों को मजबूत करने के हमारे प्रयासों की सराहना की है और सभी राज्यों में आयोजित हमारे कार्यक्रम की तस्वीरें अपनी वेबसाइट में प्रकाशित की हैं। आप उन्हें नीचे दिए गए इस लिंक में देख सकते हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आप सभी को और हमारे कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई।

0 Response to "Constitution Day Varanasi : अमेरिकी संगठन ने ‘संविधान शक्ति युग’ के उत्सव को सराहा, संविधान दिवस पर आयोजित अभियान में वाराणसी के सैकड़ों गाँवों भी शामिल थे"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article