-->
Varanasi News : प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गाँव में छलका बुनकरों का दर्द, वाराणसी में बदहाल बुनकरों, छोटे कारोबारियों और कारीगरों ने मांगी सुविधाएं

Varanasi News : प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गाँव में छलका बुनकरों का दर्द, वाराणसी में बदहाल बुनकरों, छोटे कारोबारियों और कारीगरों ने मांगी सुविधाएं

 वाराणसी, प्रधानमंत्री सांसद आदर्श गाँव नागेपुर स्थित डीह बाबा मंदिर के प्रांगण में मंगलवार को बुनकरों की समस्याओं को लेकर बैठक हुई। जिसमें बुनकरों का दर्द छलक पड़ा। उन्होंने बताया, सरकारी मदद न मिलने से धंधे चौपट हो गए। घरों में खाने के लाले पड़े हैं। मजदूरी की तलाश में लोग धंधे से पलायन करने को मजबूर हैं।
बैठक में ग्रामीणों ने बताया, कि आसपास के गाँवों में हज़ारों बुनकर हैं। सरकार की गलत नीतियों के चलते बनारसी साड़ी उद्योग पूरी तरह चौपट होता जा रहा है। 
 लाखों लोग इस धंधे से रोजी-रोटी कमाते थे। आज वह भुखमरी की कगार पर हैं। कहा, सरकार द्वारा बुनकरों को कोई सब्सिडी भी नहीं मिल रही है। उन्होंने सस्ते दामों पर धागा, कच्चा माल मुहैया कराने की मांग की। सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कहा कि बुनकरों के बीच से बिचौलियों को हटाया जाए। सरकार सीधे उनसे माल खरीदें और एक्सपोर्ट भी कराए। समय-समय पर बुनकरों को सब्सिडी दी जाए। निःशुल्क बिजली दी जाए। 
 वक्ताओं ने कहा कि बुनकरों के सारे कर्ज माफ किए जाएं। बुनकर नए स्तर काम शुरू कर सकें, इसके लिए मदद की जाए। पूर्वांचल किसान यूनियन के अध्यक्ष योगीराज सिंह पटेल ने कहा कि बुनकरों की दयनीय दशा की जिम्मदार सरकारें हैं। बनारस का बनारसी साड़ी उद्योग पूरी तरह ठप हो गया। बड़ी संख्या में बुनकर परेशान हैं। वह अपने बच्चों को शिक्षा भी नहीं दिला पा रहे हैं। उन्होंने विशेष पैकेज देकर बुनकरों की बदहाली दूर किए जाने की मांग की। इस दौरान योगीराज सिंह पटेल, राजकुमार गुप्ता, बंश नारायण पटेल, जटाशंकर गुप्ता, रमेश पटेल, दिना गुप्ता, श्याम जी पटेल, श्याम सुंदर पटेल, डब्लू पटेल, मन्नालाल, अनिल मास्टर, राजकुमार पटेल, अरविंद पटेल, रामा पटेल, चानिका पटेल सहित अन्य मौजूद रहे।

0 Response to "Varanasi News : प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श गाँव में छलका बुनकरों का दर्द, वाराणसी में बदहाल बुनकरों, छोटे कारोबारियों और कारीगरों ने मांगी सुविधाएं"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article