-->
Mirzapur UP News : बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन पखवाड़ा का समापन

Mirzapur UP News : बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन पखवाड़ा का समापन

 मिर्ज़ापुर: जमालपुर  विकास खंड क्षेत्र में गांधी जयंती के अगले दिन एमटीपी एक्ट 1971 के पचास साल पूरे होने पर पर सहयोग संस्था के ओर से आशा ट्रस्ट द्वारा 19 सितंबर से चल रहे बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन के साथ 14 दिवसीय ब्लाक स्तरीय पखवाड़ा कार्यक्रम का समापन किया गया।
 कार्यक्रम ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्र धुरियाँ, मानिकपुरा, मंझवा, खाजागीपुर, बेलखरा, बाराडीह आदि गांव से बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी रही। 
महिलाओं को जागरूक एवं प्रशिक्षण देने का कार्य आशा ट्रस्ट एवं सहयोग संस्था वाराणसी से आई उर्मिला विश्वकर्मा, महेंद्र राठौर, मनोज व अजीत ने किया। प्रशिक्षक उर्मिला द्वारा असुरक्षित गर्भ समापन परिवार नियोजन के साधन के उपयोग में आने वाली अलग-अलग गोलियां, कंडोम, कापर-टी, मल्टी लोड, अलग-अलग इंजेक्शन आदि साधनों को इस्तेमाल का तरीका/खास बातें सतर्कता और उसका शरीर पर पड़ने वाला सकारात्मक और नकारात्मक असर पर विस्तृत जानकारी दिया। परिवार नियोजन के लिए उपयोग में आने वाले साधनों को दिखाकर उपयोग करने का तरीका समझाया गया। डाक्टर से सलाह लेकर परिवार नियोजन के गोलियां और इंजेक्शन का प्रयोग करें। साधारण महिलाएं को भी अगर कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। परिवार नियोजन में सबसे सुरक्षित तरीका कंडोम है जिसको महिलाएं और पुरुष दोनों उपयोग कर परिवार नियोजन का प्लान कर सकते हैं। कार्यक्रम में लोगों में समझ विकसित किया गया कि सबका शरीर एक जैसे नहीं है इसलिए डॉक्टर का सलाह लेकर प्लान करना चाहिए। सभी महिलाओं ने जानकारी लेने के पश्चात वादा किया कि हम सभी यह जानकारी अपने गांव की संगठन की अन्य महिलाओं को देंगे और आशा बहुओ और एनम् से भी सहयोग लेकर अपने गांव के लोगों के स्वास्थ्य की दिशा में कार्य करेंगे।
जानकारी देते हुए अभियान से जुड़े खदान मज़दूर यूनियन के संयोजक महेंद्र राठौर ने बताया कि विगत 19 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मिशन ‘बेहतर स्वास्थ्य- परिवार नियोजन के साथ’ परियोजना के तहत अभियान पखवाड़ा आयोजित किया गया। इसके तहत बेहतर स्वास्थ्य हमारा अधिकार पखवाड़ा मनाया गया। इस पखवाड़े में ब्लाक के गाँवों के वंचित समुदाय के खदान मज़दूर आदि बड़ी संख्या में महिलाओं को जागरूक एवं प्रशिक्षित किया गया और एमटीपी एक्ट 1971 के पचास साल पूरे होने पर असुरक्षित गर्भ समापन एवं महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन हमारा अधिकार संबंधित दस सूत्री माँग पत्र सीएमओ को भेजा गया।

0 Response to "Mirzapur UP News : बेहतर स्वास्थ्य परिवार नियोजन पखवाड़ा का समापन"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article