-->
Freedom Fighter Dr. S N Subbarao : वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और सर्वोदय नेता डॉ एसएन सुब्बाराव का निधन, बागियों का कराया था समर्पण

Freedom Fighter Dr. S N Subbarao : वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और सर्वोदय नेता डॉ एसएन सुब्बाराव का निधन, बागियों का कराया था समर्पण

वाराणसी, सर्व सेवा संघ परिसर, राजघाट, वाराणसी में शोक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें लोकतंत्र सेनानी रामधीरज भाई, संयोजक अरविन्द अंजुम एवं जागृति राही सहित परिसर निवासियों एवं सभी कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन एवं सर्वधर्म प्रार्थना का पाठ कर, भाई जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।  रामधीरज भाई, अरविन्द अंजुम एवं जागृति राही ने भाई जी के जीवन वृत्तचित्र एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि 13 साल की उम्र में ‘अंग्रेजों, भारत छोड़ो आन्दोलन में कूद पड़ने वाले सुब्बाराव, जिन्हें हम सब प्यार और अपनेपन से भाई जी कहके बुलाते थे, जब पिछले हफ्ते अस्वस्थ होकर अस्पताल दाखिल हुए तो हममे से किसी को यह अनुमान तक नहीं था कि भाई जी की विदा का समय आ पहुंचा है, लेकिन आज सुबह होते ही जब यह खबर समाचार माध्यमों के जरिये फ्लैश हुई कि भाई जी ने जयपुर के एक अस्पताल में आज 27 अक्टूबर की सुबह लगभग 6 बजे आखिरी सांस ली, तो हम सब सन्न रह गये।
अबाल वृद्ध, खासकर युवाओं के बीच समान रूप से लोकप्रिय रहे भाई जी ने 92 वर्ष की उम्र में देह छोड़ी। उनका जन्म 1929 में बंगलोर में हुआ था, गांधी और गांधी विचार के सम्पर्क में आने के बाद भाई जी गांधी के ही होकर रह गये। इस मौके पर गांधी जी का वह कथन याद आता है, जब उन्होंने कहा था कि मरने के बाद भी मैं अपनी कब्र से बोलूँगा। गांधी के बाद गांधी की कब्र से उठने वाली गांधी की आवाजों में एक सुर भाई जी का भी था। उनका कुछ भी निजी नहीं था, वे समाज के थे और समाज उनका था। चम्बल के बागियों का उन्होंने समर्पण कराया, जो एक मिशाल है, एक गाथा है। युवाओं के प्रशिक्षण के लिए उन्होंने देश विदेश के कोने कोने में शिविर किये और एक, दो नहीं, कई पीढ़ियों को प्रशिक्षित किया।

वे युवा हृदय सम्राट थे, वे अपने आप में एक उमंग थे, ख़ुशी थे, ऊर्जा के साक्षात् पॉवर हाउस थे, वे रचनाशीलता के शिक्षक थे, वे जहाँ खड़े हो जाते, वहीं महोत्सव मनने लगता था। उन्होंने देश में ही नहीं, दुनिया भर में गांधी विचार की रौशनी फैलाई.ल। आज वे हमारे बीच नहीं हैं। हम सबकी आँखें नम हैं. भरे हुए हृदय और रुंधे हुए कंठ से सर्व सेवा संघ (साधना केन्द्र) राजघाट, वाराणसी में उन्हें अपनी श्रद्धांजली अर्पित करते हैं।

0 Response to "Freedom Fighter Dr. S N Subbarao : वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और सर्वोदय नेता डॉ एसएन सुब्बाराव का निधन, बागियों का कराया था समर्पण"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article