-->
Dadri : रोजगार तथा प्लॉट की मांगों को लेकर 03 सितम्बर को शिवनाडार यूनिवर्सिटी का घेराव करेंगें किसान

Dadri : रोजगार तथा प्लॉट की मांगों को लेकर 03 सितम्बर को शिवनाडार यूनिवर्सिटी का घेराव करेंगें किसान

 3 सितंबर को दादरी के चिटहरा गांव में जीटी रोड पर स्थित शिव नादर यूनिवर्सिटी का घेराव किए जाने के लिए किसानों ने आज ग्राम चिटहेरा में जन जागरण अभियान चलाया। किसान नेता सुनील फौजी एडवोकेट ने बताया कि यूपीएसआईडीसी द्वारा 2006-07 में चिटहेरा और दतावली आदि गांवों की जमीन का अधिग्रहण  शिवनादर यूनिवर्सिटी बनाए जाने के लिए किया था, अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने वर्ष 2012 में यूनिवर्सिटी और यूपीएसआईडीसी के खिलाफ व्यापक आंदोलन शुरू किया था इसके बाद दिनांक 27 जनवरी 2013 को यूपीएसआईडीसी और शिव नादर यूनिवर्सिटी व शिव नाडार फाउंडेशन का जिला प्रशासन की मध्यस्था में किसानों के साथ लिखित समझौता हुआ था जिसमें 64.7% बढ़ा हुआ मुआवजा व 10 परसेंट विकसित भूखंड, नि:शुल्क शिक्षा एवं चिकित्सा तथा प्रभावित परिवारों के बच्चों को रोजगार दिए जाने के साथ साथ गांव का विकास ग्रेटर नोएडा की तर्ज पर किए जाने पर सहमति बनी थी।
.अधिकतर किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा तो दे दिया गया परंतु 10% प्लॉट तथा युवाओं को रोजगार आदि सुविधाएं अभी तक नहीं दी गई हैं, किसानों द्वारा मांग किए जाने पर यूपीएसआईडीसी और शिव नाडार यूनिवर्सिटी एक दूसरे की जिम्मेदारी बताकर किसानों के साथ वादाखिलाफी करते आ रहे हैं, किसान अब इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। किसानों ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया है कि 03 सितंबर को चिटहेरा गांव में महापंचायत कर शिव नाडार यूनिवर्सिटी का घेराव कर आर-पार का आंदोलन शुरू किया जाएगा।
इस मौके पर श्यामी नंबरदार, संजय तंवर, चंद्रपाल मास्टर जी, सोबिंदर नेता जी, सुनील भाटी उर्फ लीलू, दिनेश नागर, देवेंद्र भाटी, धर्मपाल, अमरीश नागर, सार्जेंट राजकुमार फौजी, ध्यान सिंह फौजी, रणसिंह भाटी, विनय भाटी, सतेंद्र भाटी आदि लोग मौजूद रहे।

0 Response to "Dadri : रोजगार तथा प्लॉट की मांगों को लेकर 03 सितम्बर को शिवनाडार यूनिवर्सिटी का घेराव करेंगें किसान"

Post a Comment

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article